Thursday, July 4, 2019

व्हाट्स एप बिना विज्ञापन कैसे बना हज़ारों करोड़ का ?

मुझे याद है, व्हाट्स एप मैंने  अब से कुछ 8 साल पहले सबसे पहले इस्तेमाल किया था ।


उसके पहले हम फ़ोन से इमेज इत्यादि ट्रांसफर करने के लिए ब्लूटूथ, या एक आध फ़ाइल ट्रांसफर एप, जो कि इतने कारगर नहीं थे उनका इस्तेमाल करते थे । कुछ जगहों पर ईमेल करके भी डेटा ट्रांसफर किया जाता था ।

ये तब की बात है, जब ज़्यादातर लोग 2G ही इस्तेमाल करते थे, बहुत हुआ तो कुछेक गिनती के लोगों के पास 3G होता था ।
मेरे भाई ने मुझे ये व्हाट्स एप इंस्टाल करवाया और कुछ पिक्चर्स (images) भेजीं । वो फटाफट ट्रांसफर हो गईं । और सच मानिए मैं बहुत ही ज़्यादा इम्प्रेस हुआ । 

मेरे भाई ने बताया कि ये एक साल फ्री है, उसके बाद कुछ 36 रु के आसपास लगेंगे साल भर के, लेकिन उसमें भी ये वैल्यू फ़ॉर मनी है ।
धीमे धीमे ये अपनी फ़ास्ट डेटा ट्रासंफर, इमोजी इत्यादि के कारण लोकप्रिय होता चला गया । अपने विदेश में रहने वाले रिश्तेदारों से चैट करना, उन्हें अपनी फोटोज भेजना बहुत ही सुविधाजनक हो गया ।
कुछ ही समय में, संभावनाएं देखते हुए, फेसबुक ने इसको खरीद लिया । 

बिना विज्ञापन के ये इतना लोकप्रिय कैसे हो गया ?


केवल व्हाट्स एप ही नहीं, ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट्स आपको मिलेंगे (फेसबुक को ही ले लें), जिन्होंने विज्ञापन पर कोई खर्च न करते हुए लोकप्रियता हासिल की ।
इसका सबसे बड़ा कारण है, कि आपका प्रोडक्ट अगर लोगों की कोई प्रॉब्लम सॉल्व करता है, और बेहतर तरीके से लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करता है, तो उसका लोकप्रिय होना तय है ।

व्हाट्स एप ने लोगों की इस मुश्किल, की कैसे दूर बैठे व्यक्ति के पास अपना डेटा (पिक्चर्स, वीडियो इत्यादि) को फास्टेस्ट वे में भेज जा सकता है को सॉल्व किया और आज वो messaging का बादशाह है ।
आप अगर इस तरह की ज्ञानवर्धक और मनोरंजक पोस्ट्स पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमारा ब्लॉग पोस्ट सब्सक्राइब ज़रूर करें !




No comments:

Post a Comment

खुश रहना सरल है, कैसे ? देखें यह वीडियो ।

4 वो तरीके जिसके बाद आप हमेशा खुश रहेंगे । Watch this video... Its Simple to be Happy |  खुश रहना सरल है !