Monday, July 29, 2019

ज्योतिष - कितना सच कितना झूठ ?

ज्योतिष लैपटॉप पर टाइप करते हुए :- आपकी जन्मपत्री अभी निकाल देते हैं, आपका जन्म समय, स्थान और दिनाँक बताईये ।
मैं :- आगरा, 1 जून 1979, दोपहर 12 बजे ।
ज्योतिष :- ह्म्म्म आपकी जन्मपत्री में कालसर्प दोष है । इसका निवारण करना पड़ेगा ।
मैं :- क्या करना होगा ।
ज्योतिष :- उज्जैन में ये पूजा होती है, फलां पंडित या किसी से संपर्क कर सकते हैं ।
मैं :- परंतु मैंने ये पूजा करवाई हुई है ।
ज्योतिष :- अच्छा ? कब ? जो भी है शायद ठीक से नहीं हुई । फिर करवा लीजिये ।
मैं :- अच्छा, करवा लेता हूँ । क्या फिर लैपटॉप में कालसर्प दोष मुक्त हुआ दिखेगा ?
ज्योतिष :- हाँ, बिल्कुल ।
मैं :- पर अगली बार भी तो आप सिर्फ जन्म समय, दिनाँक और स्थान ही पूछेंगे न ? जैसे पिछले वाले पंडित ने पूछा था !
ज्योतिष :- तो ?
मैं :- तो लैपटॉप में जो प्रोग्राम है उसे कैसे मालूम पड़ेगा कि मैंने पूजा करवा ली है ? क्या पूजा करवाने वाले पंडित सॉफ्टवेयर में कुछ नया डेटा डालेंगे ?
ज्योतिष :- मतलब ?
मैं :- मतलब मैं जितना प्रोग्रामिंग जानता हूं, अगर आप सेम सॉफ्टवेयर में सेम डेटा डालेंगे तो रिजल्ट भी सेम ही आएगा, तो यहां पूजा करवाने के बाद भी मेरा जन्म समय, दिनाँक, स्थान वही रहना वाला है, तो मेरा दोष निवारण हो गया ये आपका लैपटॉप, और आप दोनों ही नहीं जान सकते । फिर जब भी कोई दूसरा ज्योतिष मेरी पत्री देखेगा तो उसे मेरा दोष निवारण नहीं नज़र आएगा, तो फिर इस सब से फायदा कैसे होगा ?
ज्योतिष (रुष्ट होते हुए) :- देखो भाई ये सब विश्वास की बात है अगर तुम कुतर्क करने लग जाओ तो उसका इलाज मेरे पास नहीं है । देख लीजिए माँजी (मेरी माँ से ) ….
माँ :- बेटा बेफिजूल बातें मत करो । पंडितजी सही कह रहे हैं । हम फिर से करवा लेंगे पूजा ।
मैं :- सिर झुकाकर, ठीक है माँ ।
……
ये सत्य घटना पर आधारित है ।
……
मैं ज्योतिष, जन्मपत्री इत्यादि में विश्वास नहीं करता ऐसा नहीं है, परंतु दृणता से इसके पक्ष में भी नहीं बोल सकता क्योंकि ज्योतिष, वास्तु और जन्मपत्री में बताई गई बातों से बहुत अलग होते हुए भी मैंने देखा है । मैंने कई घरों को टूटते देखा है जिनका विवाह जन्मपत्री मिलान के बाद हुआ था ।
और क्या जिन धर्मों में जन्म पत्री नहीं मिलाई जाती उनमें विवाह टूटने का औसत क्या बहुत ज़्यादा है ?
…….
मैं जानता हूँ ये सब कुतर्क है, और आखिरकार हमारी संस्कृति बहुत सम्पन्न है, भले ही उत्तर न मिले, कुतर्क करना तो ठीक नहीं है न ,
इसलिए आपके प्रश्न का उत्तर ये है, कि कृपया मांगलिक का विवाह मांगलिक से ही करें, या अपने निकटस्थ ज्योतिषी की सलाह लें, वो इसका तोड़ जानते ही होंगे, कुछ पैसे लेकर ज़रूर कर देंगे , फिर कोई दिक्कत नहीं होगी ।
…….…
मेरा सुझाव पसंद आया हो तो मुझे फॉलो करें । नहीं आया हो तो जैसा मन हो वैसा करें । :)☺️
Subscribe my blog for more interesting contents like this.

No comments:

Post a Comment

खुश रहना सरल है, कैसे ? देखें यह वीडियो ।

4 वो तरीके जिसके बाद आप हमेशा खुश रहेंगे । Watch this video... Its Simple to be Happy |  खुश रहना सरल है !