Sunday, June 16, 2019

youtube को youtube क्यों कहते हैं ?


YouTube (जो आज Google के स्वामित्व में है ) ने एक लंबा सफर तय किया है क्योंकि इस लोकप्रिय विडियो शेयरिंग साइट का विचार पहली बार 2005 में, तीन लोगों को  सैन फ्रांसिस्को की एक डिनर पार्टी में आया था।

Click here for English Translation




इसके तीन संस्थापकों, चाड हर्ले, स्टीव चेन, और जावेद करीम (ये सब उस समय पेपल के सभी शुरुआती कर्मचारी थे ) ने विडियो सर्च , देखने और शेयर करने की कठिनाई पर विचार किया । हर्ले ने एक प्रारंभिक साक्षात्कार में कहा, "लोग अपने सेल फोन पर वीडियो क्लिप एकत्र कर रहे थे ... लेकिन शेयर करने का कोई आसान तरीका नहीं था।"

YouTube ने एक प्रौद्योगिकी स्टार्टअप के रूप में शुरू किया ! इसकी शुरुआत सिलिकॉन वैली की सबसे लाभदायक पूंजी निवेश फर्मों में से एक Sequoia कैपिटल के द्वारा किए गए 11.5 मिलियन डॉलर के निवेश के कारण हुई।
जैसा कि अपेक्षित था, साइट अपने पहले वर्ष के भीतर तेजी से बढ़ी।

YouTube द्वारा अपना सार्वजनिक बीटा परीक्षण शुरू करने के कुछ ही महीनों बाद, साइट को हर दिन 100 मिलियन से अधिक बार और 65,000 नए वीडियो प्राप्त हुए। आज? आज हर एक मिनट में 100 घंटे का वीडियो YouTube पर अपलोड किया जाता है!

तो इस प्यारी वेबसाइट को इसका नाम कहां से मिला? आइए जानें कि YouTube को YouTube क्यों कहा जाता है और YouTube ने कैसे "वायरल" को एक नया अर्थ दिया है।

इसे YouTube क्यों कहा जाता है?
"YouTube" नाम वास्तव में बहुत सीधा है। “YOU" यह दर्शाता है कि कंटेंट उपयोगकर्ता द्वारा बनाई गई है, न कि साइट के द्वारा और "ट्यूब" टेलीविजन के लिए एक पुराने मूल शब्द की ओर इशारा है। पहले जब टीवी नए थे,
तब उसमें  कैथोड रे "ट्यूब" का उपयोग करते थे।
YouTube के इतिहास की शुरुआत में, हालांकि, इससे कुछ समस्याएं हुईं। 2006 में, यूनिवर्सल ट्यूब एंड रोलफॉर्म इक्विपमेंट नाम की एक और कंपनी, जिसकी वेबसाइट का नाम www.utube.com था, ने YouTube के खिलाफ मुकदमा दायर किया। नतीजा? तब से कंपनी ने अपना नाम बदलकर www.utubeonline.com कर लिया है। इस शुरुआती परेशानी के बाद से, YouTube नाम पॉपुलर और मजबूत हो गया है;
यह साइट अब 75 देशों में है और 61 भाषाओं में उपलब्ध है और इसमें प्रत्येक मिनट में सैकड़ों घंटे के वीडियो अपलोड किए जाते हैं!

अगर आप ऐसी ही मजेदार जानकारियां और पाना चाहते हैं तो हमारा ब्लॉग सब्सक्राइब ज़रूर करें !

धन्यवाद !

No comments:

Post a Comment

खुश रहना सरल है, कैसे ? देखें यह वीडियो ।

4 वो तरीके जिसके बाद आप हमेशा खुश रहेंगे । Watch this video... Its Simple to be Happy |  खुश रहना सरल है !