Saturday, June 15, 2019

क्या हम नौकरी करें या बिज़नेस करें?



इसमें कोई संदेह नहीं कि अगर आपको ज़िन्दगी में ज्यादा पैसा और सफलता पानी है , तो वह बिज़नस में ही संभव है !
लोगों का कहना होता है कि नौकरी, बिज़नेस से ज्यादा सेफ है ! परन्तु ऐसा पूरी तरह सच भी नहीं है ! नौकरी में भी नौकरी छूटने का भय हमेशा होता है ! आप किसी भी बड़े सफल व्यक्ति को सुनेंगे या किताबें पढेंगे तो वो आपको बिज़नस की ओर जाने को प्रेरित करेंगे ! जो सही भी है !

परन्तु बिज़नस में सिर्फ ये सोचकर न उतर जाएँ की यहाँ तो हम ही बॉस हैं , कोई हमें बताने वाला नहीं, यहाँ काम कम करना पड़ेगा ! बल्कि इससे उल्टा होगा ! जिम्मेदारियां बढेंगी साथ ही पैसे की ज़रुरत भी पड़ेगी !
बिज़नस को भी आपको इस दिशा में ले जाने का प्रयत्न करना चाहिए जहाँ आपका इन्वोल्वेमेंट न होते हुए भी पैसा आता रहे (जिसे passive income कहते हैं ! अगर पूरे समय आपको अपने आपको बिजी रखकर पैसा कमाना पड़े तो नौकरी और बिज़नस में कोई अंतर नहीं रह जाएगा ! (इससे तो नौकरी भली, जहाँ आपके पैसे का रिस्क नहीं होता)
साथ ही ध्यान रखें की कोई कुछ भो कहे बिज़नस चलाने और बढाने के लिए धन की आवश्यकता भी होती है !
इन सारी चीज़ों को DAN-LOK ने अपनी किताब FU-MONEY में बहुत अच्छे से समझाया है !

उसके लिए उन्होंने एक "वेल्थ ट्रायंगल (त्रिभुज)" से समझाया है , की कैसे आप तेज़ी से अपने लक्ष्य के प्रति आगे बढ़ सकते हैं !
बिज़नस शुरू करने से पहले आपके पास एक high income skill होनी चाहिए, अर्थात वो skill जिसके द्वारा आप अच्छा धन अर्जित कर सकें, और उसके बाद ही बिज़नस में उतरें, ताकि आपको बिज़नस के लिए और अपने जीवन यापन के लिए शुरू में बिज़नस पर निर्भर न होना पड़े !
फिर साथ में एक ऐसे scalable बिज़नस का चुनाव करें जिसे कम लागत में शुरू किया जा सके, परन्तु जिसके आगे बढ़ने की संभावनाएं प्रबल हों ! अपने बिज़नस का पैसा उसी में री-इन्वेस्ट करते रहें ताकि वो फैल सके !
एक अच्छा आईडिया ही काफी नहीं है, उस पर समुचित रिसर्च कर, नियत समय में लागू भी करें अन्यथा वो आपके दिमाग में ही रह जाएगा !
इस पर मैंने एक छोटा सा विडियो भी बनाया है, जिसमें ये डिटेल्स देने की कोशिश की है ! 
कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताएं आपका इसमें क्या विचार है !

No comments:

Post a Comment

खुश रहना सरल है, कैसे ? देखें यह वीडियो ।

4 वो तरीके जिसके बाद आप हमेशा खुश रहेंगे । Watch this video... Its Simple to be Happy |  खुश रहना सरल है !